हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 मार्च 2020

सरकारी नौकरी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – तेजस लड़ाकू विमान और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. निम्नलिखित में से किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा हाल ही में ‘मुख्यमंत्री एडवोकेट वेलफेयर स्कीम’ शुरु की गई है?
a. दिल्ली
b. गोवा
c. महाराष्ट्र
d. बिहार

2. सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, दक्षिणी राज्यों के मामलों की सुनवाई के लिए निम्नलिखित में से किस स्थान पर एक पीठ का गठन किया गया है?
a. कुन्नूर
b. कोवलम
c. चेन्नई
d. मैसूर

3. निम्नलिखित में से किस टीम ने इंडियन सुपर लीग 2019-20 का खिताब जीता है?
a. एटीके 
b. एफसी गोवा
c. चेन्नईन एफसी
d. बेंगलुरु एफसी

4. आंध्र प्रदेश सरकार ने निम्नलिखित में से किसे हाल ही में राज्य के पर्यटन विकास निगम का चेयरमैन नियुक्त किया है?
a. ब्रिजेश दासगुप्ता
b. सुरेश महतो
c. सरबजीत सिंह
d. अश्विनी लोहानी

5. भारत के किस संस्थान ने हाल ही में शीघ्र रक्तस्राव रोकने के लिए स्टार्च आधारित एक हेमोस्टैट पदार्थ विकसित करने में सफलता प्राप्त की है?
a. राष्ट्रीय विज्ञान एवं शोध संस्थान
b. नैनो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान
c. राष्ट्रीय जटिल संरचना शोध संस्थान
d. रक्त संचार एवं तंत्रिका तंत्र संस्थान

6. अमेरिकी क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी सेल्सफोर्स ने एसबीआई की किस पूर्व चेयरपर्सन को अपनी भारतीय इकाई सेल्सफोर्स इंडिया का चेयरमैन और सीईओ नियुक्त किया है?
a. अरुंधती भट्टाचार्य
b. चंदा कोचर
c. अंशुला कांत
d. शिखा शर्मा

7. रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय वायुसेना के लिए कितने स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान खरीदने की मंजूरी दे दी है?
a. 90
b. 70
c. 65
d. 83

8. लोकसभा में पारित विमान (संशोधन) विधेयक, 2020 के संदर्भ में निम्न में से कितने नियामक संस्थानों को वैधानिक निकायों में परिवर्तित किया जायेगा?
a. 10
b. 3
c. 7
d. 5

9. किस राज्य सरकार ने हाल ही में एससी/एसटी कर्मचारियों के लिए पदोन्नति में आरक्षण को हटा दिया है?
a. उत्तराखंड सरकार
b. बिहार सरकार
c. पंजाब सरकार
d. दिल्ली सरकार

10. किस बैंक ने हाल ही में कोरोना वायरस महामारी से निपटने हेतु विकासशील सदस्य देशों के लिये 6.5 अरब डॉलर का पैकेज देने की घोषणा की?
a. भारतीय रिज़र्व बैंक
b. विश्व बैंक
c. एशियाई विकास बैंक
d. नाबार्ड बैंक

उत्तर- 

1. a. दिल्ली
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री एडवोकेट वेलफेयर स्कीम की शुरुआत की है जिसके लिए वकील 21 मार्च से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इस स्कीम के तहत वकीलों के वेलफेयर के लिए काम किए जाएंगे. इसका योजना का बजट तकरीबन 50 करोड़ रुपये तय किया गया है. वकीलों को स्वास्थ्य बीमा, ई-लाइब्रेरी और कोर्ट में क्रेच जैसी सुविधाएं दी जायेंगी.

2. c. चेन्नई
राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) की एक पीठ का गठन चेन्नई में किया गया है. यह पीठ दक्षिणी राज्यों के मामलों को देखेगी. सरकार ने अपीलीय न्यायाधिकरण की चेन्नई पीठ के गठन को अधिसूचित कर दिया है. हालांकि, दिल्ली पीठ प्रमुख पीठ के रूप में काम करेगी. एनसीएलएटी की चेन्नई पीठ कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लक्षद्वीप और पुडुचेरी के राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के आदेशों के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई करेगी.

3. a. एटीके
इंडियन सुपर लीग 2019-20 के फाइनल मुकाबले में एटीके ने चेन्नईन एफ.सी. को हराकर ख़िताब पर कब्ज़ा किया. फाइनल मैच में एटीके की टीम ने चेन्नईन एफ.सी. को 3-1 से मात दी. गौरतलब है कि यह एटीके का तीसरा इंडियन सुपर लीग ख़िताब है. इंडियन सुपर लीग भारत की प्रोफेशनल फुटबॉल लीग है, इसमें 16 टीमें खेलती हैं. इसका गठन 2013 में भारत में फुटबॉल को प्रोत्साहित करने और भारतीय फुटबॉल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लाने के लिए किया गया था.

4. d. अश्विनी लोहानी
आंध्र प्रदेश सरकार ने एयर इंडिया के पूर्व चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (CMD) अश्विनी लोहानी को राज्य के पर्यटन विकास निगम का चेयरमैन नियुक्त किया है. अश्विनी लोहानी को आंध्र प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री का भी दर्जा दिया गया है. यह नियुक्ति एक वर्ष की अवधि के लिये की गयी है. इससे पूर्व अश्विनी लोहानी भारत पर्यटन विकास निगम के CMD तथा रेलवे बोर्ड के चेयरमैन भी रह चुके हैं.

5. b. नैनो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान
नैनो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के वैज्ञानिकों ने दुर्घटना की स्थिति में शीघ्र रक्तस्राव रोकने के लिए स्टार्च आधारित एक हेमोस्टैट पदार्थ विकसित करने में सफलता प्राप्त की है. वैज्ञानिकों का मानना है कि स्टार्च आधारित हेमोस्टैट पदार्थ रक्त से अतिरिक्त द्रव को अवशोषित कर रक्त जमाव में सहायता प्रदान करता है. इस संस्थान की स्थापना भारत सरकार के नैनो मिशन के तहत वर्ष 2013 में की गई थी. इसका उद्देश्य भारत में नैनो विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शोध और विकास को बढ़ावा देना है.

6. a. अरुंधती भट्टाचार्य
SBI की पूर्व चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य अब सेल्सफोर्स इंडिया की सीईओ होंगी. अप्रैल 2020 को अरुंधति भट्टाचार्य सेल्सफोर्स इंडिया के चेयरमैन और सीईओ का पदभार संभालेंगी. सेल्सफोर्स इंडिया कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (सीआरएम) सॉफ्टवेयर की दुनिया भर की टॉप की कंपनियों में शामिल है. अरुंधति भट्टाचार्य इस समय विप्रो में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर भी काम कर रही हैं.

7. d. 83
यह फैसला रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने लिया है. यह अब प्रस्ताव मंजूरी के लिए सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी के सामने रखा जाएगा. तेजस एक हल्का लड़ाकू विमान है, जिसे हिंदुस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड (HAL) ने तैयार किया है. विमान का आधिकारिक नाम तेजस 04 मई 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखा था. इस खरीद से ‘मेक इन इंडिया’  को बढ़ावा मिलेगा क्योंमकि विमान का डिजाइन और विकास स्वआदेशी तकनीक से किया गया है.

8. b. 3
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विधेयक प्रस्तुत करते हुए कहा कि इन संशोधनों से अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की आवश्यकताएं पूरी की जा सकेंगी. इससे, भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र में तीन विनियामक निकायों- नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, नागरिक उड्डयन सुरक्षा कार्यालय और विमान दुर्घटना जांच कार्यालय को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सकेगा. इससे, देश में विमान संचालन की सुरक्षा का स्तर बढ़ाने में सहायता मिलेगी. 

9. a. उत्तराखंड सरकार
उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश की सरकारी नौकरियों में पदोन्नति में आरक्षण को खत्म कर दिया है. अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने पर त्रिवेंद्र रावत सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. इसके अलावा प्रदेश सरकार ने पदोन्नति पर लगी रोक को भी हटा दिया है. आदेश में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के क्रम में सरकार ने 11 सितंबर 2019 को पदोन्नति में लगाई रोक को समाप्त कर दिया है. इससे तकरीबन 30 हजार कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

10. c. एशियाई विकास बैंक
एडीबी के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए विकासशील सदस्य देशों की तात्कालिक सहायता हेतु शुरूआती पैकेज की घोषणा की गयी है. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) एक क्षेत्रीय विकास बैंक है. इसकी स्थापना 19 दिसंबर 1966 को एशियाई देशों के आर्थिक विकास के सुगमीकरण हेतु की गयी थी. एशियाई विकास बैंक का मुख्यालय मनीला में है. बैंक एशिया और प्रशांत क्षेत्र में सतत विकास और गरीबी उन्मूलन हेतु काम करता है.

You may also like...

Leave a Reply